विदेश विभाग का कहना है कि उसे ‘गहरा’ अफसोस है ब्रिटनी ग्राइनर ‘लॉजिस्टिक एरर’ के कारण पत्नी के साथ बात करने में असमर्थ थी

विदेश विभाग का कहना है कि उसे ‘गहरा’ अफसोस है ब्रिटनी ग्राइनर ‘लॉजिस्टिक एरर’ के कारण पत्नी के साथ बात करने में असमर्थ थी

चेरेल ग्रिनर ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि ब्रिटनी ग्रिनर, जिसे रूस में महीनों से हिरासत में रखा गया है, ने शनिवार को उन्हें 11 बार कॉल करने का प्रयास किया – उनकी सालगिरह – लेकिन मॉस्को में अमेरिकी दूतावास में कोई भी कॉल को जोड़ने के लिए नहीं था। चेरेल ग्रिनर ने एपी को बताया कि वह त्रुटि के बारे में “बहुत नाराज” थी और कॉल को हफ्तों के लिए निर्धारित किया गया था। उसने यह भी कहा कि उसे पता चला है कि उसकी पत्नी को कॉल करने के लिए दिया गया नंबर आमतौर पर केवल सप्ताह के दिनों में कॉल प्रोसेस करता है, यही वजह है कि कई कॉल अनुत्तरित हो गए थे।
सीएनएन ने परिवार के प्रतिनिधि से संपर्क किया है। ग्रिनर का एजेंट, लिंडसे कागावा कोलास ने एक ट्वीट में कहा सोमवार कि उसका “हर बार जब मैं इसके बारे में सोचता हूं तो उसका दिल टूट जाता है – लेकिन यह वास्तविकता की तुलना में कुछ भी नहीं है बीजी और उसका परिवार सहन कर रहा है।”

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने “लॉजिस्टिक एरर” के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी।

एपी रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने सीएनएन को बताया कि विभाग की “विदेश में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा से अधिक कोई प्राथमिकता नहीं है।”

“हम बंधक बनाए गए या गलत तरीके से हिरासत में लिए गए लोगों के परिवारों के साथ नियमित संपर्क में रहते हैं; हम उनकी साझेदारी और प्रतिक्रिया के लिए आभारी हैं; और हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम करना जारी रखते हैं कि हम अपने परिवारों के लिए उपयोगी तरीके से जानकारी साझा कर रहे हैं,” प्रवक्ता ने कहा। कहा।

अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी ने मई में सीएनएन को बताया कि 31 वर्षीय ब्रिटनी ग्रिनर को ड्रग तस्करी के आरोपों में फरवरी से रूस में रखा गया है और आधिकारिक तौर पर “गलत तरीके से हिरासत में” के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

रूसी राज्य समाचार एजेंसी तास ने पिछले सप्ताह रिपोर्ट दी थी कि रूसी अदालत द्वारा उसकी हिरासत अवधि बढ़ाए जाने के बाद, वह कम से कम 2 जुलाई तक रूसी हिरासत में रहेगी।

ग्रिनर के परिवार और WNBA सहित समर्थकों ने उसकी रिहाई के लिए जोरदार वकालत की है, कुछ ने चिंता व्यक्त की है कि रूस यूक्रेन पर रूस के आक्रमण पर तनाव के बीच मास्को उसे एक राजनीतिक मोहरे के रूप में इस्तेमाल करेगा।

ग्रिनर को फरवरी में मास्को हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था, जब रूसी अधिकारियों ने दावा किया था कि उसके सामान में भांग का तेल था और उस पर एक मादक पदार्थ की महत्वपूर्ण मात्रा में तस्करी करने का आरोप लगाया, एक अपराध जिसमें 10 साल तक की जेल की सजा हो सकती है। दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और WNBA के फीनिक्स मर्करी के स्टार उस लीग के ऑफ सीजन के दौरान रूस में खेलते हैं।

एक रूसी अदालत ने बार-बार ग्रिनर की नजरबंदी को बढ़ाया है।

उनके मामले को बंधक मामलों के लिए अमेरिकी विशेष राष्ट्रपति के दूत के कार्यालय द्वारा संभाला जा रहा है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने पिछले सप्ताह कहा था कि “इस पर कुछ समय के लिए हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट रही है: ब्रिटनी ग्रिनर को हिरासत में नहीं लिया जाना चाहिए। उसे एक दिन के लिए भी हिरासत में नहीं रखा जाना चाहिए।”

इस रिपोर्ट में सीएनएन के करेन स्मिथ और डाकिन एंडोन ने योगदान दिया।

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*