बाल चिकित्सा हेपेटाइटिस के प्रकोप के मामले पूर्व-सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी के स्तर से ऊपर नहीं हैं: सीडीसी

बाल चिकित्सा हेपेटाइटिस के प्रकोप के मामले पूर्व-सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी के स्तर से ऊपर नहीं हैं: सीडीसी

नयाअब आप फॉक्स न्यूज के लेख सुन सकते हैं!

वर्तमान के जवाब में बाल चिकित्सा हेपेटाइटिस का प्रकोप संभवतः एडेनोवायरस से जुड़ा हुआ हैरोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने पाया कि वर्तमान डेटा प्री-कोविड-19 महामारी के स्तर की तुलना में प्री-कोविड-19 महामारी के स्तर की तुलना में बाल चिकित्सा हेपेटाइटिस के मामलों या एडेनोवायरस प्रकार 40/41 में वृद्धि का सुझाव नहीं देता है, हाल ही में रुग्णता और मृत्यु दर साप्ताहिक रिपोर्ट।

सीडीसी ने कहा, “बाल चिकित्सा हेपेटाइटिस में रुझानों का आकलन करने के लिए चार बड़े प्रशासनिक डेटाबेस के डेटा का विश्लेषण किया गया था और एडिनोवायरस टाइप 40/41 के लिए मल के नमूनों का प्रतिशत सकारात्मक था।”

“हालांकि यह पारिस्थितिक विश्लेषण बाल चिकित्सा हेपेटाइटिस और एडेनोवायरस के बीच संभावित संबंध की पुष्टि या खंडन नहीं कर सकता है, यह चल रही जांच के लिए उपयोगी संदर्भ प्रदान करता है।”

सीडीसी ने वर्तमान हेपेटाइटिस प्रकोप अवधि के दौरान अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 तक के आंकड़ों की तुलना पूर्व-सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी आधार रेखा के साथ की, क्योंकि महामारी के जवाब में 2020-21 के दौरान स्वास्थ्य देखभाल चाहने वाले व्यवहार में बदलाव हो सकता है।

अटलांटा, जॉर्जिया, संयुक्त राज्य अमेरिका - अगस्त 28, 2011: रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के लिए प्रवेश चिह्न का क्लोज़ अप।  एमोरी विश्वविद्यालय परिसर में अटलांटा, जॉर्जिया में क्लिफ्टन रोड के 1700 ब्लॉक के पास स्थित साइन।  ऊर्ध्वाधर रचना।

अटलांटा, जॉर्जिया, संयुक्त राज्य अमेरिका – अगस्त 28, 2011: रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के लिए प्रवेश चिह्न का क्लोज़ अप। एमोरी विश्वविद्यालय परिसर में अटलांटा, जॉर्जिया में क्लिफ्टन रोड के 1700 ब्लॉक के पास स्थित साइन। ऊर्ध्वाधर रचना।
(आईस्टॉक)

व्यायाम की गोली? शोधकर्ताओं ने कसरत के दौरान उत्पादित रक्त में अणु की पहचान की

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में हेपेटाइटिस के बाल चिकित्सा मामलों की पहचान होने के बाद, जिनके पास स्पष्ट एटियलजि नहीं था, सीडीसी ने अतिरिक्त मामलों की रिपोर्ट करने के लिए अप्रैल 2022 में एक स्वस्थ सलाह जारी की।

उन्होंने पाया कि रिपोर्ट किए गए कई मामलों में एडेनोवायरस टाइप 41 के लिए परीक्षण के परिणाम सकारात्मक थे, एक वायरस जिसे गैस्ट्रोएंटेराइटिस का कारण माना जाता है, लेकिन एजेंसी के अनुसार एक बरकरार प्रतिरक्षा प्रणाली वाले बच्चों में हेपेटाइटिस का कारण नहीं जाना जाता है।

सीडीसी ने कहा, “चूंकि न तो अज्ञात एटियलजि का तीव्र हेपेटाइटिस और न ही एडेनोवायरस टाइप 41 संयुक्त राज्य अमेरिका में रिपोर्ट करने योग्य है, यह स्पष्ट नहीं है कि या तो हाल ही में ऐतिहासिक स्तरों से ऊपर बढ़ गया है।”

इसलिए एजेंसी ने चार स्रोतों से डेटा का विश्लेषण किया: नेशनल सिंड्रोमिक सर्विलांस प्रोग्राम (NSSP), प्रीमियर हेल्थकेयर डेटाबेस स्पेशल रिलीज़ (PHD-SR), ऑर्गन प्रोक्योरमेंट एंड ट्रांसप्लांट नेटवर्क (OPTN), और Labcorp।

NSSP हर अमेरिकी राज्य और कोलंबिया जिले में आपातकालीन विभागों से इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य जानकारी एकत्र करता है, जो संयुक्त राज्य में 71% गैर-संघीय आपातकालीन कमरों का प्रतिनिधित्व करता है।

बाल रोग विशेषज्ञ रयान सेरानो, दाएं, अपने रोगी रिचर्ड बार्न्स, बाएं और उनके पिता स्टीव बार्न्स के साथ गुरुवार, 11 मार्च, 2021 को रिले अस्पताल फॉर चिल्ड्रन में एक परीक्षा के दौरान बात करते हैं।  PHD-SR में लगभग 1,000 अस्पतालों के रिकॉर्ड शामिल थे, जबकि बाल चिकित्सा लीवर प्रत्यारोपण डेटा राष्ट्रीय रजिस्ट्री से प्राप्त किया गया था, जिसे OPTN द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

बाल रोग विशेषज्ञ रयान सेरानो, दाएं, अपने रोगी रिचर्ड बार्न्स, बाएं और उनके पिता स्टीव बार्न्स के साथ गुरुवार, 11 मार्च, 2021 को रिले अस्पताल फॉर चिल्ड्रन में एक परीक्षा के दौरान बात करते हैं। PHD-SR में लगभग 1,000 अस्पतालों के रिकॉर्ड शामिल थे, जबकि बाल चिकित्सा लीवर प्रत्यारोपण डेटा राष्ट्रीय रजिस्ट्री से प्राप्त किया गया था, जिसे OPTN द्वारा प्रबंधित किया जाता है।
(फॉक्स न्यूज़)

PHD-SR में लगभग 1,000 अस्पतालों के रिकॉर्ड शामिल थे, जबकि बाल चिकित्सा लीवर प्रत्यारोपण डेटा राष्ट्रीय रजिस्ट्री से प्राप्त किया गया था, जिसे OPTN द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

लैबकॉर्प डेटा में एडीनोवायरस प्रकार 40/41 के लिए परीक्षण किए गए मल नमूनों के परिणाम शामिल थे, लेकिन यह भेद नहीं कर सका कि प्रकार 40 या 41 था, लेकिन सीडीसी ने नोट किया कि गैस्ट्रोएंटेराइटिस के साथ अमेरिका में पाए गए सभी एडेनोवायरस मामलों में से 90% टाइप 41 हैं।

COVID-19 महामारी से पहले की तुलना में अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 के दौरान प्रकोप की अवधि के दौरान हेपेटाइटिस या बाल चिकित्सा आपातकालीन विभाग के दौरे से जुड़े अस्पतालों में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं था।

पूर्व-महामारी स्तरों की तुलना में अक्टूबर 2021-मार्च 2022 के दौरान मासिक यकृत प्रत्यारोपण की संख्या में कोई उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई या एडेनोवायरस प्रकार 40/41 के लिए सकारात्मक नमूनों के प्रतिशत में वृद्धि नहीं हुई।

लेकिन यूनाइटेड किंगडम ने पूर्व-महामारी के स्तर की तुलना में 1 से 4 वर्ष की आयु के बच्चों में एडेनोवायरस के लिए सकारात्मक मल नमूनों की संख्या में वृद्धि की सूचना दी, लेकिन एजेंसी ने यूके में परीक्षण किए गए कुल नमूनों पर डेटा उपलब्ध नहीं है, इसलिए इसका सही प्रतिशत उपलब्ध नहीं है। एडेनोवायरस के लिए सकारात्मक नमूने अज्ञात हैं।

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन लंदन में हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए अपना रास्ता बनाते हुए 10 डाउनिंग स्ट्रीट से निकलते हैं।  यूनाइटेड किंगडम ने पूर्व-महामारी के स्तर की तुलना में 1-4 साल की उम्र के बच्चों में एडेनोवायरस के लिए सकारात्मक मल नमूनों की संख्या में वृद्धि की रिपोर्ट की, लेकिन एजेंसी ने यूके में परीक्षण किए गए कुल नमूनों पर डेटा उपलब्ध नहीं है।

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन लंदन में हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए अपना रास्ता बनाते हुए 10 डाउनिंग स्ट्रीट से निकलते हैं। यूनाइटेड किंगडम ने पूर्व-महामारी के स्तर की तुलना में 1-4 साल की उम्र के बच्चों में एडेनोवायरस के लिए सकारात्मक मल नमूनों की संख्या में वृद्धि की रिपोर्ट की, लेकिन एजेंसी ने यूके में परीक्षण किए गए कुल नमूनों पर डेटा उपलब्ध नहीं है।
(एपी / अल्बर्टो पेज़ाली)

सीडीसी रिपोर्ट करता है कि डेटा की सीमाएं हैं क्योंकि विश्लेषण ने अप्रत्यक्ष रूप से इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य डेटा के माध्यम से हेपेटाइटिस के रुझानों का आकलन किया क्योंकि स्पष्ट कारण के बिना हेपेटाइटिस के मामले संयुक्त राज्य में रिपोर्ट करने योग्य नहीं हैं, इसलिए एक सटीक आधार रेखा वर्तमान में अज्ञात है।

टेक्सास चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल्स ने मिल्क बैंक डोनेशन साइट्स के साथ बेबी फॉर्मूला की कमी से लड़ने में मदद की

वे यह भी नोट करते हैं क्योंकि भले ही यकृत प्रत्यारोपण “अच्छी तरह से प्रलेखित” हैं, लेकिन रिपोर्टिंग की दो से तीन महीने की देरी की अवधि है, इसलिए मार्च 2022 के डेटा को कम करके आंका जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, क्योंकि COVID-19 महामारी ने स्वास्थ्य चाहने वाले व्यवहार को बदल दिया है, महामारी से पहले के डेटा 2017-2019 तक सीमित हैं, और यह अज्ञात है कि क्या यह डेटा एक सटीक आधार रेखा है।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

सीडीसी ने यह भी नोट किया कि छोटे नमूने का आकार घटनाओं में छोटे बदलावों को निर्धारित करना मुश्किल बना सकता है क्योंकि हेपेटाइटिस के मामले दुर्लभ हैं।

“अंत में, इन परिणामों का उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका में अनिर्दिष्ट एटियलजि और एडेनोवायरस प्रकार 40/41 के बाल चिकित्सा तीव्र हेपेटाइटिस में रुझानों का अवलोकन प्रदान करना है और इन दो बीमारियों के बीच एक कारण लिंक का अनुमान लगाने या इसे अस्वीकार करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है।”

Be the first to comment

Leave a comment

Your email address will not be published.


*